दोस्तों आज हम देखेगे की What is Machine learning in Hindi क्या है और इसके के क्या फायदे है.दोस्तों आप ने machine learning के बारे में बोहोत बार पढ़ा होंगा समजा होंगा पर इसमें क्या होता  है इसे हम आज इस पोस्ट में देखेगे.चलो देखते है Machine learning  क्या है.आज हम meaning of machine in hindi में सभी जानकारी देखगे ये पोस्ट में.

What is Machine learning in Hindi

दोस्तों इसे simple भाषा में देखे तो machine को सिखाना,आप लोग बोलेगे machine को कैसे सिखा सकते है तो दोस्तों इसमें क्या होता है machine को self aware ला सकते है.उसके लिए Artificial intelligence की मदत से आप machine को learn करा सकते है.

दोस्तों आप पढ़ रहे है What is Machine learning in Hindi पढ़ते रहे और machine meaning in hindi.

उसके लिए machine को सिखा सकते है और machine meaning in hindi.

दोस्तों machine को सिखाने के लिए machine को computer और data sturature की मदत से learn करा सकते है.दोस्तों इसे हमने आप को समजने के लिए बोहोत ही simple भाषा का उपयोग किया है.

Machine learning  एक Artificial intelligence का पार्ट है जो अपने data से सीखता है और आप को बताता है .

What is Machine learning in Hindi
What is Machine learning in Hindi

 दोस्तों चलो देखेते है Machine learning  के टाइप्स क्या है.

What are the different type of Machine learning

1.Superwise learning:

दोस्तों supervised meaning in hindi इसे समजना बोहोत ही simple है दोस्तों हम यहाँ पे बोहोत ही simple तरीकेसे आपको समजाने का प्रयास करेगे superwiser learning में desired output होता है और एक होता है learning agent उसे आप actual output होता है इसमें क्या होता है .इसमें superwiser क पास पहले output होता है और आप कुछ प्रयोग करते आप उस output के पास जाने का प्रयास करते है.

इसमें क्या होता है desired output और actual output में आप चेक करके देख सकते है.जितना जादा ये काम होंगा उतना जादा आप का work अच्छा होंगा.

supervised meaning in hindi इसमें और आसन भाषा में समजने के लिए आप को ये देखना है की इसमें आपका output ये अपने आप को पता रहाता है.

2.Unsupervised learning:

दोस्तों हमने अभी देखा की superwise learning में क्या होता है अभी देखेगे की unsupervised में क्या होता है ये सबसे अलग टाइप का process इसमें आपके पास learning agent नहीं होता है बस आप के पास होता है actual output जिससे वो self learning करता है इसमें desired output भी नहीं होता है.

चलो ये तो हो गया unsupervised learning जिसमे ये पहले वाले output से खुद ही सिखने की कोशिश करता है.

3.Reinforcement learning:

Reinforcement learning ये दोनों learning से अलग है जिसमे Reward का functionality होता है अगर आप अच्छा काम करोगे तो आपको रिवॉर्ड दिया जायगा.learning agent इसमें क्या करता है जो उसको रिवॉर्ड मिला है उसे वो improved करने की कोशिश करता है उसे output को Reinforcement करता है .

What is Machine learning in Hindi कैसे सीखे

दोस्तों आप Machine learning in Hindi सीखना चाहिए तो आपको निचे दिए गए चीजो का basics knoweldge आना जरुरी है.

१.आपको थोडा बोहोत computer का knoweldge होना जरुरी है.

२.आपको Linear Algebra and Multivariate Calculus थोडा बोहोत आना जरुरी है.

३.आपको Statistics आना जरुरी है.

४.आपको Python,Scala, जैसे lagauage का bascis आना बोहोत जरुरी है.

दोस्तों आज के इस technology युग में हर चीज के advanatge और disadvantage दोनों होते है.चलो देखेते की उसके बारे हम advanatge से सुरवात करेगे.

Advantage ऑफ़ Machine learning:

१.जब भी हम Machine learning  की बात करते है तो सबसे पहले हमारे Machine learning में खयाल आता है की Automation ,जिसकी वजह से आप worker और time की बचत कर सकते है.

२.आज Machine learning in Hindi सभी फील्ड में फैला हुआ है जैसे की medical,engineering,automobile इत्यादि.

३.Machine learning in Hindi का सबसे बड़ा advantage ये है की इसमें data handling का पार्ट आगया है जो सबसे बेतरीन है विभन्य प्रकार के data का यहाँ कलेक्शन होता है.

४.दोस्तों Machine learning  ये education और business में online shopping में भी आगया है Machine learning  का इस्तमाल कर के education शेत्र में क्रांति हो सकती है.

Disadvantage ऑफ़ Machine learning

१.सबसे पहला disadvantage ये है की Machine learning in Hindi ये जो process है ये data structure पर work होती है और जिसमें accuracy बोहोत importanat होती कभी कभी जिसमे काम करते वक्त error आता है तो उसे निकलना बोहोत मुस्किल होता है.

२. Algorithm Selection जो होता है Machine learning  के अंदर वो अभी भी manual काम होता है.जो बोहोत time consuMachine learning ng और important होता है.

३.जब भी कभी कोई नया program बिल्ड होता है Machine learning  के लिए तभी आपको उसको update करना पड़ता है उसका algorithm बनाना पड़ता है उसके बात उसकी कोडिंग और testing में बोहोत time लगता है.

हमारा नेस्ट topic है जिससे Artificial intelligence क्या है जब भी आप कभी ML की बात करते है तो Artificial intelligence का नाम आता है.

Artificial intelligence क्या है

दोस्तों आज Artificial intelligence सबी सेक्टर में फैला हुआ आपको इसके बारे में पता ही होंगा पर Artificial intelligence एक computer को Artificial intelligencen करने वाला program है जिसमे में मनुष्य से भी जादा quality से काम किया जा सकता है.

दोस्तों  Artificial intelligence and Machine learning  technology computer science का पार्ट है दोनों में बोहोत समानता है पर अपने अपने features से अलग application में उनका use होता है.

Deep learning क्या है

दोस्तों आपने Machine learning के बारे में देखा पर Machine learning के कुछ प्रॉब्लम है उसके भी drawback है जैसे को large amount ऑफ़ data को handle नहीं कर पाता था और time consuming Machine learning ng था  फिर जब deep learning  आगया तो उसने complex प्रॉब्लम को slove करने का तरीका निकाला और data को भी sturature और unsturature data उसके पास स्टोर रहता है.

Differences between AI and ML

चलो देखते है step by step difference Artificial intelligence:

१.Artificial intelligence एक technology है जो machine को मनुष्य जैसे व्यवहार करने के लिए कहता है.

२.Artificial intelligence के इस्तमाल में computer का उपयोग होता है.

३.Artificial intelligence से एक अच्छा computer system अप बना सकते है जिससे मनुष्य के complex प्रॉब्लम को solve कर सके.

४.Artificial intelligence का इस्तमाल करके आप एक स्मार्ट system बना सकते है जो मनुष्य के काम अस्कते है.

५.दोस्तों आप को जानकर ये हैरानी होंगी की Artificial intelligence के Machine learning  और DL दोनों application है .

६.Artificial intelligence सभी शेत्र में फैला हुआ है सभी फील्ड में आज Artificial intelligence technology का उपयोग होता है.

७.Artificial intelligence technology के हिसाब से आप जो भी काम आप करते है उसमे आप को जादा sucesss मिलने के chances होते है.

८.Artificial intelligence technology से आप human ने किये गए error को दूर कर सकते है.

९.प्रमुख रूप से Artificial intelligence का जो उपयोग है वो है Robot में जो भविष्य में बोहोत ही सफल होते हुवे दिख सकता है.

१०.Artificial intelligence का उपयोग जब आप करते है तब Machine learning stake होने के chances काम होते है.

चलो देखते है step by step difference Machine learning:

१.Machine learning ये एक application है Artificial intelligence जो actual और desired data के ऊपर चलता है.

२.Machine learning के इस्तमाल में computer और machine दोनों का इस्तमाल होता है.

३.Machine learning में आप को data machine को ट्रान्सफर करना पड़ता है जिससे वो accurate data निकाल सकते है.

४.Machine learning में आपको machine को सिखाना पड़ता है,तभी machine आपको accurate data दिखाती है.

५.DL ये एक Machine learning का प्रकार है जिसे आप categorie कर सकते है.

६.Machine learning कुछ ही शेत्र में फैला हुआ है.

७.Machine learning से आप machine तो create कर सकते है पर वो  machine वो ही काम करेगा जिसे उसे trArtificial intelligencen किया गया है.

८.Machine learning में machine के accuracy और जो data फीड किया है उस पर काम करता है.

९.Machine learning का उपयोग आप जैसे सभी को पता है हमारे मोबाइल phone में जो Hello google जिअसे program इसके उदाहरण है.

१०.Machine learning में जितना data आप machine को subMachine learning t करो गे और उसके उसके हिसाब से ही वो आपको output देता है और उससे ही Machine learning stake होने के chances काम होते है.

ये तो होग गे difference

दोस्तों हमारे कुछ रिलेटेड आर्टिकल आप पढ़ सकते है जो हमने निचे दिए गए है.

दोस्तों आशा करते है आप को 2020 में What is Machine learning in Hindi and How it works में इसकी की सम्पूर्ण जानकारी अच्छी लगी होंगी आप के कुछ सवाल होंगे तो आप हमें कमेंट्स में पुछ सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *