दोस्तों आज हम internet in hindi में देखेगे इंटरनेट के माध्यम से आप दुनिया के सभी computer से जुड़ सकते है और दुनिया के कोनसे भी जगाह से आप एक दुसरे को information ट्रान्सफर कर सकते है और communicte कर सकते है.

दोस्तों क्या आप इंटरनेट का इस्तमाल करते हो ? आप जवाब होंगा हां जी, करते है पर internet kya hai इसके बारे हम आज details में देखेगे.

दोस्तों इसे नेटवर्क का नेटवर्क कहा जाता था दोस्तों आप ये सुनकर थोडा आचार्य होना की इसकी खोज अमेरिका में १९७० में हुई थी बाद में उसे १९९० में पब्लिक किया गया.आज दोस्तों दुनिया के ५ बिलियन से भी जादा लोक इन्टरनेट का इस्तमाल करते है.दोस्तों आज के इस युग में इन्टरनेट एक ऐसा माध्यम हो गया है की आप के सभी जरूरती चीजे आप इन्टरनेट पर search कर सकते है.

इंटरनेट किस स्थापना किसने की थी.

दोस्तों internet kya hai और इंटरनेट क्या है इंटरनेट का निर्माण बोहोत सारे कम्पनीज और लोगोंने मिल कर किया था जैसे की Robert W. Taylor ने और Vinton Cerf and Robert Kahn उन्होंने TCP और IP का खोज निकाला दोस्तों आप ने IP के बारे में बोहोत बार सुना होंगा  इसे इन्टरनेट प्रोटोकॉल कहते है.आप पढ़ रहे है internet in hindi

IP address क्या होता है:

दोस्तों IP address को इन्टरनेट प्रोटोकॉल कहते है ये हर computer का एक unique indentity number होता है जब आप computer किसी इन्टरनेट को connect करते है.दोस्तों IP address करता क्या है ये सूचनाओ को भेजना और सूचनाओ को recive करने का काम करता है इन्टरनेट के माध्यम से.

internet in hindi
internet in hindi

इन्टरनेट कैसे चलता है

internet in hindi में दोस्तों आप को लगता होंगा की इंटरनेट किसी telecom या satelight से चलता है ऐसा नहीं है दोस्तों ये सब उसके चलने माग्र है पर इंटरनेट कैसे चलता है दोस्तों इंटरनेट चलता है “Optic fiber cable” से

दोस्तों इंटरनेट  को आप  लोगो  तक आते आते ते तीन कंपनी के मारफत आप तक पोहोचता है.

1.Company-1 :

इस टाइप की कंपनी क्या करती है ये पूरी दुनिया में इसके cable फैलाती है इससे क्या होता है दोस्तों पूरी दुनिया के सभी देश इससे connect होगये ये कंपनी समुन्दर के अंदर से optic fiber cable डालती है.दोस्तों आप निचे दिए गए वेबसाइट पर क्लिक कीजये और दिखये की कहा कहा cable बिछी हुई है.

https://www.submarinecablemap.com

internet in hindi
internet in hindi
image source:www.submarinecablemap.com

internet in hindi के इस फोटो में आप देख सकते है की cable के पॉइंट हमारे india में मुंबई में है तो वहा से इन्टरनेट फैला हुआ है और हमारे opreator उसे use करते है.

उदहारण के लिए हमारे टेलिकॉम नेटवर्क opreator है Idea,Vodaphone,Jio,Airtel जब भी कभी आप इन्टरनेट पर search करते है ये कोई वेबसाइट का इस्तमाल करते है तब उसका डेटा server पर चला जाता है और जादा टार server india के बाहर है तब उस fiber optic cable से वो data बाहर चला जाता है.इससे इन्टरनेट connect होता है आप पढ़ रहे है internet in hindi.

internet in hindi हे ही होता है दोस्तों आप हमने दिए गए वेबसाइट पर जाकर देखिये हमारे भारत में कहा centre है चेन्नई में है ,कोचीन में है तो इससे से ही आप के मोबाइल कंपनी आप का डेटा बाहर भेजती है .

internet kya hai दोस्तों ये ही होता Company-1 का काम इनका काम दुनिया में cable लगाना होता है और देशो को  एक दुसरे से जोड़ना होता है.वैसे देखा जाये तो Company-1 को बोहोत पैसा invest करना होता है और इसके साथ साथ maintance भी.और इंटरनेट की सुरवात हो सके.

दोस्तों Company-1 ने cable तो डाल दिया पर जब समन्दर में खुछ प्रॉब्लम आ गया ,cable ख़राब हो गयी तो दोस्तों fiber optic cable कम से कम २० सालो में ख़राब होने के chances रहते है.संमजो खुच खराबी आ गयी तो इनके पास backup का प्लान ready रहता है खुच cable बिछाई रहती है इसे ये लोग maintance करते है और उसे अच्छा करते है.

2.Company-2 :

कंपनी क्या करती है जब Company-1 कंपनी ने भारत तक cable पोहचा दिए उससे ये कम्पनी इंटरनेट लेती है दोस्तों Company-2 कंपनी ये वो कंपनी होती है जैसे Idea,Vodaphone,Jio,Airtel ये per GB के हिसाब से इनसे लेती है और लोगो तक पोहोचती है जिससे वो खुद भी पैसा कमाते है और Company-1 कंपनी को भी देती है.

आप पढ़ रहे है internet in hindi आप का कोई भी सवाल हो आप हमे पुछ सकते है

3.Company-3:

दोस्तों लोगो के घर तक आते आते Company-3 कंपनी आजाती है Company-3 कंपनी ये आपने नाम सुना होंगे जो लोकल में इंटरनेट provide करती है जैसे की Hathway,Ticona,और भी लोकल इंटरनेट प्रोवाइडर है वो भी क्या करते है Company-2 से खरीदते है और पैसे कमाते है.

दोस्तों ये तो हो गया इंटरनेट के बारे में दोस्तों जब भी हम भारत में शोपिंग websites या भारत की भारत में searches होनी वाली websites का server जो होता है वो होता है बाहर के देशो में इसमें data ट्रान्सफर में प्रॉब्लम होता है.और थोडा रिस्क भी होती है.

भारत में उसके लिए NIXI की स्थापना की गयी इसमें सभी interent sevices provider और opretor होते है.भारत में जो होतो है  आधार का डेटा उसके हम क्यू बाहर के server पर रखे data लीक होने के chances बोहोत जादा होते है .तो भारत ने data server भारत में ही रखे.इससे क्या होंगा दोस्तों की डेटा ट्रान्सफर बोहित फ़ास्ट होंगा और secure भी होंगा.

अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए गए link पर जा कर देख सकते है की भारत में interent का फ्लो कैसे काम करता है.

https://nixi.in/en/mrtg-statistics

internet advantages

१.uses of internet का उपयोग आप आज सभी जगह कर रहे हो school,business ,medical सभी जगह इसका उपोग आप कर रहे है.

२.interent के मदत से आप आज सभी चीजो का बिल payemnt कर सकते हो जैसे की ,बिजली,online शौपिंग,TV के richarge,मोबाइल richarge ऐसे सभी चीजो का बिल आप interent के माध्यम से घर बैठे कर सकते हो.

३.internet in hindi में दोस्तों आप सूचना को भेज सकते हो और प्राप्त कर सकते हो उदाहरण के लिए देखे तो व्हाट्स app,facebbok,और भी सोशल मीडिया के माध्यम से आप सूचना प्राप्त कर सकते है.

४.आज आप interent के माध्यम से विडियो कॉल ,voice कॉल कर सकते है.

५.दोस्तों uses of internet के माध्यम से आप घर बैठे office का काम कर सकते है.हमरे निचे दिया गए आर्टिकल पर क्लिक कर सकते है और देख सकते है की interent के माध्यम से घर बैठे कैसे पैसा कमाया जाता है.

internet in hindi के माध्यम दोस्तों आप घर पर है और खुछ पैसे कमाना चाहते है तो निचे दिए गए आर्टिकल आप पढ़ सकते है.

६.internet in hindi के आज दुनिया में uses of internet के माध्यम से घर बैठे shopping कर सकते है.आप को दुकान जाने की जरुरत नहीं है.

७.दोस्तों आप interent के माध्यम से आप के business भी कर सकते है उसे आगे ले जा सकते है internet in hindi से.

८.दोस्तों आज बोहोत सारी कंपनी affiliate marketing से buisness कर रही है.internet in hindi से आप affiliate marketing कर सकते है.

९.दोस्तों आज आप google के youtube से भी पैसे कमा सकते है वो भी interent के माध्यम से.

१०.दोस्तों आज uses of internet के माध्यम से आप घर बैठे किसी भी नौकरी के लिए आप आवेदन दे सकते है और नयी नौकरी search कर सकते है.

11.internet in hindi se दोस्तों आप freelancing कर के आप पैसे कम सकते है.

१२.दोस्तों interent ,internet in hindi के माध्यम से आप blogging कर के भी पैसे अर्निंग कर सकते है.

१३.दोस्तों आज uses of internet की मदत से आप online म्यूजिक सुन सकते है और मूवी भी देख सकते है जैसे आज बोहोत सरे online सीरीज आप घर बैठे सिर्फ और सिर्फ interent के मदत से ये चीजे आप कर सकते है.

दोस्तों आप पढ़ रहे है What is internet in hindi 2020 आप को प्रॉब्लम है तो कमेंट्स में सवाल पुच सकते है.

disadvantages of internet

1.दोस्तों आप ने बोहोत बार देखा होंगा की कुछ लोगो दिन भर interent के इस्तमाल करते है बिना किसी मतलब के time पास करते रहते है उससे  उनका नुकसान हो सकता है.

2.interent का उपयोग समय के अनुसार करना चाहिए interent पर time पास नहीं करना चाहिए.

3.interent तब ही लेना चाहिए जब आप को जरूरत हो नही तो आप आपके प्रीपेड मोबाइल प्लान से use कर सकते हो.इससे से आप के पैसो की मदत होगी.

4.दोस्तों internet kya hai आप ने देखा होंगा की interent की मदत से डेटा चोरी होता है Hacked होते है तो आप उसी वेबसाइट पर आप रजिस्टर करे जो अच्छी हो आप के निजी इनफार्मेशन और जगहा रजिस्टर मत करो.

5.एक अच्छा antivirus आप आप के computer में install करना बोहोत जरुरी होता है.

6.email की चोरी और email spam,और advertisment से बचे किसी भी ऐसे चीजोपर क्लिक न करे जिससे आप का नुकसान हो जाये.

7.दोस्तों किसी भी email के link से न ख़रीदे आची बड़ी वेबसाइट के पर जाकर आप शोपिग करे.

8.interent addication से आप को मानसिक आरोग्य पर भी हानिकारक हो सकता है दोस्तों interent का सही उपयोग करना भी आपके हातो में है.

घर पर interent wifi के लिए जरुरी चीजे

१.उसके लिए आप को लगता है brodband connection.

२.उसके लिए लगता है एक Router.

३.interent का cable और Router को आप connect करके wifi से interent का इस्तमाल कर सकते है.

Internet Intranet and Extranet में क्या difference है

Interent:

जैसे की हमने आपको बताया की internet in hindi में इंटरनेट के माध्यम से आप दुनिया के सभी computer से जुड़ सकते है और दुनिया के कोनसे भी जगाह से आप एक दुसरे को information ट्रान्सफर कर सकते है और communicte कर सकते है.

Intranet:

दोस्तों Intranet क्या है intranet meaning चलो इसे simple भाषा में समजे तो ये एक private नेटवर्क होता है.इसे एक कम्पनी के अंदर या university के अंदर होता है अगर किसी को उस नेटवर्क का access करना है कोई mail चेक करना है या फाइल अपलोड download करनी है उसके लिए वो वक्ती उसे कम्पनी के अंदर या university के अंदर होना चाहिए तभी तभी वो access कर सकता है ये उनका internal नेटवर्क होता है इसी private network को आप Intranet बोल सकते है .

ये बोहोत ही secure connection होता है.

Extranet:

दोस्तों अगर outside user को internet का इस्तमाल कर के Intranet का उपयोग करना है तो ऐसे situation में Extranet network का उपयोग करना पड़ेगा. दोस्तों Extranet में  outside user को कभी interent का उपयोग कर के intranet का डेटा लिया जा सकता है.

दोस्तों इसमें क्या होता है outside user को पूरा access नहीं मिलता है administrator खुछ ही डेटा का access दे सकता है.उसके लिए भी उसे authentication की जरूरत पड़ती है .इसी ही Extranet कहते है.

interent connection के प्रकार

१.Dial up कनेक्शन:

इसमें क्या होता है दोस्तों उपभोगता का computer या laptop dialup से जोड़ा जाता है इससे analog connection भी कहा जाता है.दोस्तों आप इससे नाम से समाज सकते है की dial up connection के लिए टेलीफोन का इस्तमाल किया जाता है .

internet in hindi इसमें  interent services provider क्या करते है आपको एक टेलीफोन number देते है उसे आप को dial करना पड़ता है और server से connect करना पड़ता है. Dial up connection में स्पीड बोहोत काम मिलती है. आज के इस जनरेशन में Dial up connection कोई भी उसे नहीं करता है.

२. brodband connection क्या है:

इसे Brodband Bandwidth भी कहा जा सकता है.दोस्तों brodband connection आप किसी telephonic कम्पनीज से भी ले सकते है और किसी interent services provider से भी ले सकते है .इसमें क्या होता है दोस्तों wide bandwidth friquency का उपयोग होता है.

internet in hindi में इससे आप को interent की स्पीड भोहोत अच्छी मिलती है.आप को इसमें किसी भी dial up connection की जरुरत नहीं पड़ती है आप आप के राऊटर से या मोबाइल और cable से आप उपयोग में ला सकते है.different डेटा channel का इस्तमाल इसमे कर सकते है internet in hindi में ये ही होता है.

३.DSL connection क्या है:

दोस्तों इसे what is the full form of DSL connection क्या है digital subscriber line कहते है  दोस्तों इसमें क्या होता है कस्टमर के यहाँ आप को do तारो वाली लाइन का इस्तमाल किया जाता है  और साथ ही साथ एक cable आप interent को link कर सकते है और दूसरी लाइन cable आप dial up connection से आप telephone को use कर सकते है.

जैसा की internet in hindi दोस्तों आप ने देखा होंगा की Dial up connection में हम सिर्फ एक वक्त में एक ही काम कर सकते थे पर digital subscriber line का इस्तमाल कर के आप दोनों phone का इस्तमाल भी कर सकते है और interent भी.

दोस्तों DSL दो प्रकार होते है

१.SDSL Symmetric DSL सिमेंत्रिक:

दोस्तों इसमें क्या होता है हम थोड़े से इसमें techincal वर्ड का इस्तमाल कर रहे है पर हम आप को बोहोत ही simple भाषा में बताने का प्रयास करेगे इसमें upstream और downstream frequency को अलग अलग करता है. upstream और downstream frequency क्या होती है दोस्तों इसमें upstream को uploading और downstream को downloading कहते है.

उदहारण के लिए देखे तो internet in hindi के uploading में आप किसी चीज को आप इंटरनेट पर डाल रहे है और downloading में आप वो ही या किसी अलग चीज को आप interent से downloading करते है.

uploading और downloading की frequency होती है इसे एक ही स्पीड प्रदान करता है इसलिए SDSL Symmetric DSL सिमेंत्रिक कहा जाता है एक ही स्पीड दोनों को.डेटा ट्रान्सफर की स्पीड एक समान रहती है.

इसका  प्रयोग छोटे लेवल के orgainsation में किये जाता है.

२. ADSL Symmetric DSL असिमेंत्रिक:

दोस्तों इसमें क्या होता है इसमें downstream डेटा ट्रान्सफर के लिए बड़ी frequency range की सुविधा देता है.इसके कारण क्या होता है दोस्तों download loding की स्पीड बोहोत बढ़ जाती है.

ADSL connection में 20 mbps की downstream और 1.5 mbps की upstream स्पीड देता है.इसमें क्या होता है जो user data को अपलोड करने से जादा download करते है उनके लिए ADSL Symmetric DSL होता है.

४.wirlesss connection(वायरलेस connection):

दोस्तों आप को इसके  नाम से ही पता चल रहा है की इसे जिसमे वायर  या cable का प्रयोग नहीं होता आप उसे wirless connection कह सकते है.

internet in hindi के उदाहरण के लिए देखे तो wifi इसे किसी भी प्रकार की cable की जरुरत नही पड़ती है.इसी बस Router से connect किया जाता है.इसके अच्छे बात है की ये हमेशा से on ही रहा ता है .

दोस्तों आज की इस सदी में आप सभी लोग wifi से interent का इस्तमाल करते है.

आप पढ़ रहे है internet in hindi interent के अधिक माहिती के लिए पढ़ते रहे.

५.V-SAT क्या है :

internet in hindi में देखेगे की what is the full form of V SAT यह है very small Aperture Terminal का full फॉर्म है इसे Geo synchronous Satellite के रूप में वर्णन करते है Geo synchronous Satellite और Aperture Terminal के प्रयोग से आप दूरसंचार,विडियो,ऑडियो के लिए इस्तमाल किया जाता है.  

आपने बोहोत बार देखा होंगा दोस्तों की इसमें ग्राउंड स्टेशन में बोहोत antina होते है जिससे V-SAT के मध्य  इनफार्मेशन का ट्रान्सफर होता है.HUB से इन्हें जोड़ा जाता है.

क्या आप को पता है V-SAT क्या होता है चलो देखते है दोस्तों ये एक प्रकार का नेटवर्क होता है जो satatelight से connect किया रहता है.इसमें इनफार्मेशन का आदान प्रदान होता है इनफार्मेशन आती भी है और जाती भी.

internet in hindi me दोस्तों उदाहरण के लिए देखे तो हमारे भारत में NSE है आप को पता होंगा  जिसे हम National Stock Exchange कहते है वहा पर V-SAT terminal लगा हुवा है.जो satatelight के जरिये interent का use करता है.

६.मोबाइल से connection:

internet kya hai दोस्तों आपको पता ही है आज के इस time में सभी के पास मोबाइल पहुच गया है और हर आदमी के पास अभी interent आ गया है इसे संचार क्रांति भी बोल सकते है.और आपके 3G,4G मोबाइल से आप interent का इस्तमाल कर के सभी जरूरती काम आप कर सकते है.internet in hindi से मोबाइल से connection आप create कर सकते है.

७.USB connection क्या है:

दोस्तों आपने इससे बोहोत बार इस्तिमाल भी किया होंगा औरआप को पता भी होंगा जब भी कभी आप USB connection से interent जोड़ते हो तो आपको modem बनाने आवशकता नहीं पड़ती इसमें आप sim कार्ड का इस्तमाल करते हो औरउसे आप modem में डालते हो और फिर उसे आप computer के usb पोर्ट में डालते हो.

इसमें कोई wire या cable नहीं होता ये pen drive सरीखा होता है दिखने को.आप इसे आपके computer या laptop को साथ link करके interent का use कर सकते है.

USB modem को कई कंपनी द्वारा बनाया गया है जैसे की Jio,Idea,Tata Docomo,Airtel

दोस्तों आशा करते है आप को What is internet in hindi 2020 में इसकी की सम्पूर्ण जानकारी अच्छी लगी होंगी आप के कुछ सवाल होंगे तो आप हमें कमेंट्स में पुछ सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *