दोस्तों आज हम देखेगे ये पोस्ट में की What is E commerce in hindi business क्या है,आपने बोहोत बार इसका नाम सुना होंगा,आप में से बोहोत लोगो  को इसके बारे में पता ही होंगा पर ,पर बहुत काम लोग होंगे जिनको E commerce business पा होंगा चलो जानते है.

दोस्तों definition of e commerce in hindi इसे simple भाषा में देखे तो interent के माध्यम से चलने वाला business को आप E commerce business कहते है.

E commerce business जो business में  चीजो को खरीदना और बेचना में interent का इस्तमाल होता है,उसको आप E commerce business कह सकते है.

दोस्तों इसमें एक अच्छी बात है की जब भी कभी आप E commerce business से आप कुछ खरीदते है तो आप को वो चीज़ अच्छे ऑफर से कम कीमत पर मिल जाती है.

इ कॉमर्स business के और भी बोहोत फैयदे है जैसे की ,हमने बताया की E commerce businessये interent से चलता है उसके लिए आपको websites या app से आप किसी आप कुछ भी खरीद सकते हो या बेच सकते हो.

E commerce business से होने वाला व्यापर बोहोत ही किफायती हो गया है.

E commerce business में क्या होता है दोस्तों अगर आप एक व्यपारी है और आप का खुद का प्रोडक्ट है जिसमे आप ई कॉमर्स business से आप बेच रहे हो और ये प्रोडक्ट लोगो को अच्छा पसंद आ रहे है तो आप अच्छा पैसा कमा सकते है.

और उसी प्रोडक्ट को आप दुसरे जगाह प्रमोट कर सकते है और आप खुद का ब्रांड बना सकते है.

What is E commerce in hindi business
What is E commerce in hindi business

Types of E-commerce business in Hindi:

Business to Consumer(B2C) Model:

दोस्तों इसे हम simple भाषा में देखे तो कंपनी डायरेक्ट अपना प्रोडक्ट consumer को बेचती है.इसके लिए वो interent का इस्तमाल करती है.

जिसमे क्या होता है उदारहण के लिए देखे तो एक कंपनी का प्रोडक्ट है laptop उसे वो amazon या flipkart पे प्रोडक्ट लिस्टिंग करते है ,फिर customer उस websites पर जाकर उस प्रोडक्ट को purchse करता है.

इसमें क्या हो गया websites या app के मध्य माध्यम से आप business को delivered कर रहे हो consumer तक.

Business to Business (B2B) Model:

दोस्तों Business to Business (B2B) में क्या होता है,जो कुछ भी business है या sale और buying,puchase करते है वो आप मुख्य रूप से दो business के बिच हो करते हो जो interent के माध्यम से websites या app से आर्डर लेने और diliverd करते है.

e commerce meaning in hindi इसे और simple भाषा में देखे तो उदारहण के लिए देखे तो आपकी कपडे की दुकान है जो wholesales है आपने आप कपडे के प्रोडक्ट एक business से लेते हो जहा manufacturing होता है आप इसके लिए interent या websites या app के माध्यम से आर्डर देते हो ,उसके बाद आपको प्रोडक्ट मिल जाता है.

फिर आप आपके कपडे आपके निचे जो रिटेलर है या small buisness है उनको देते हो उसके कहते है Business to Business business.

उदहारण के लिए देखे तो alibaba and indiamart,amazon भी एक Business to Business (B2B) है.

Business to Business (B2B) model के फायदे

१.इसमें दोनों business को अच्छा प्रॉफिट मिलता है.

२.Manufacturing कंपनी को जादा प्रोडक्ट की sales होती है.

३.wholesale और Retailer के बिच प्रोडक्ट सेल्स बढ़ता है.

४.बड़े कंपनी से छोटे कंपनी तक प्रोडक्ट की प्राइस में कम जादा प्रॉफिट होता है.

दोस्तों आप पढ़ रहे है E commerce in hindi आर्टिकल.

Consumer  to Business (C2B) Model:

दोस्तों इसमें क्या होता जैसे की हमने देखा की B2C में कैसे काम करते है पर C2B इससे पूरा उल्टा काम करता है,इसमें consumer या customer अपने services हो या work ,interenet के माध्यम से websites या app पर डालते है फिर business उसके काम के हिसाब सेउसको select करती है उसके लिए ऐसे कुछ websites है जैसे की customer से business तक पोहोचते है.

Consumer to Consumer(C2C) Model:

दोस्तों इसमें क्या होता है,एक customer दुसरे customer के बिच में business होता है जैसे इसे simple भाषा में कहते तो buying और selling ये process internet के माध्यम से websites या e app से होता है.

यहाँ पर किसी भी प्रकार के business पर depends रहने की जरुरत नहीं है,उदाहरण के लिए देखे तो अगर एक customer को कुछ सामान चाहिए तो उसे Olx websites के माध्यम से दुसरे customer जो बेचने वाला है ये दोनों के  process में Consumer to Consumer process काम आता है.ये तो हो गए e commerce models in hindi

Advantages  of e-commerce

१.दोस्तों e commerce meaning in hindi इसमें क्या होता है आप प्रोडक्ट का खरीदना और बेचना interent के माध्यम से कर सकते है उसके लिए आपको दुकान में जाने की जरुरत नहीं है.

२.E commerce in hindi में आप ख़रीदे हुए प्रोडक्ट का payment online interent के माध्यम से कर सकते हो.

३.दोस्तों इसमें क्या होता है,आप को बोहोत सारे custmise option मिल जाते है,जो की उस प्रोडक्ट को कम कीमत पर बेच रहे है.

४. e commerce के माध्यम से आप प्रोडक्ट को एक city से दुसरे city में आप बेच सकते है.

५.आप को reach की मर्यादा नहीं रहती है.

६.पेमेंट करने आपको बोहोत सारे option मिल जाते है.

Disadvantages of e-commerce

1.जब e commerce की websites या मोबाइल app crash होता है तो buying और selling बंद हो जाती है.

२. e commerce hindi एक बोहोत important disadvantage ये है की online पेमेंट होने से security of e-commerce in hindi बोहोत ही अच्छी होना जरुरी है.

३.websites में या e commerce के app में techincal प्रॉब्लम हो गया तो time लगा सकता है.

४. e commerce के websites से आप कुछ भी purcahse हो प्रोडक्ट तो कभी कभी damage निकलने chances रहते है.

दोस्तों हमारे कुछ रिलेटेड आर्टिकल आप पढ़ सकते है जो हमने निचे दिए गए है.

चलो दोस्तों हम कुछ लोगो के सवाल के जवाब दे देते है.

How can i start a business of E-commerce in hindi

आप खुद का e-commerce business कैसे start कर सकते है दोस्तों बोहोत सरे लोग के पास idea तो है पर उसे implement कैसे करना ये नहीं तो हम यहाँ पर आपके सभी doute को clear करेगे.

आप e-commerce business start करना चाहते है तो सबसे पहले आपको थोडा बोहोत business का idea होना जरुरी है,की business कैसे किया जाता है ,उसमे marketing cycle कैसे बनाये जाते है,production कितना करना है इत्यादि.

पर आपको सबसे पाहले ये समजना है की traditional business और e-commerce business से business बोहोत अलग होते है.

traditional business में आप दुकान open करके customer को product बेचते हो और selling और buying आप दुकान से ही करते हो.पर इस business में city या गाँव तक ही ये business आपका मर्यादित होता है.

पर जब आप e-commerce business से business करते हो तो आप दुनिया के कहा से भी कुछ भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हो या खरीद सकते हो इसके लिए आपको interent के माध्यम से websites और app के जरिये ये मुनकिन है.

निचे दिए गए पॉइंट आप अच्छे से पढ़े आप कैसे  e-commerce business start कर सकते है

१.e business in hindi के लिए आपको थोडा बोहोत interent की जानकारी होना जरुरी है.

२.आपको e-commerce business start करने के लिए websites या app बनानी जरुरी है.

३.यदि आप websites या app नहीं बना सकते तो आप उस काम को outsource कर सकते है.

४.यदि आपको खुद का marketplaces ओपन करना है तो आपके पास websites होना जरुरी है.

५.आपकी e-commerce websites कैसी होनी चहिये उसके लिए आप amazon,flipkart,ebay,जैसे shopfy जैसे websites देख सकते है.

६.आप कभी websites नहीं बनना चाहते है तो,आप आपके प्रोडक्ट को amazon या flipkart ऐसे बोहोत websites है जहा पर list करवा सकते है.

७. E-commerce business websites से आपको customer को प्रोडक्ट select करने में आसानी होती है.

८.आपकी websites start होने के बाद आप wholesales और Retailer व्यपारी लोगोको बोल्स्कते हो की आप आपका माल हमारे websites पर list करो.

९.पेमेंट geteway आपको बनाना है तो razorpay या instamojo जैसे साइट्स आप बना सकते हो.

१०. E-commerce business starts करते वक्त किसी भी चीज़ की जरुरत या सहयता चाहिए तो आप उस फील्ड के expert से बात कर सकते हो.

दोस्तों ये scope of e-commerce in hindi है जिससे आप आपका business start कर सकते है.

What is the best e-commerce platform

दोस्तों बोहोत सारे लोग बोलते है की जब भी हम e-commerce business start करते है तो ,उसके लिए कोनसा platform अच्छा है तो ऐसे बोहोत सारे प्लेटफार्म है चलो देखते है.

Shopify :

आप कभी E-commerce business starts करना चाहते हो तो आपने Shopify का नाम सुना होंगा दोस्तों ये websites E-commerce business की बोहोत popular websites है जिसमे लाखो से जादा छोटे या बड़े E-commerce websites link है.

जादातर जो लोग beginner होते है वो लोग इससे ही use करते है जिससे उनका time ही बच जाता है और प्रोडक्ट की selling भी हो जाती है.

shopify पे websites बनाना और प्रोडक्ट को list करना बोहोत ही easy task है.इनका technical सपोर्ट भी अच्छा है.जब भी कोई अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए shopify पे list करता है तो उसे ads और social मीडिया में उसकी advertisment हो जाती है.

दोस्तों आप को इसकी अधिक जानकारी चाहिए तो निचे दिए गए link पर जा कर चेक कर सकते है.

BigCommerce:

दुनिया इतनी बदल जायेगी ये हमने कभी सोचाभी नहीं होंगा E-commerce business शेत्र में big comm ये shopify से भी बड़ा E-commerce नेटवर्क है जिसमे दुनिया के बड़े और छोटे सभी business जुड़े हुए है.आप कभी shopify से big comm की comapire करते है तो big comm ये बोहोत बड़ा नेटवर्क है और इसके फायदे भी बोहोत है.

इसमें wholesales ,Retailer,B2B,B2C ये सभी प्रकार के business आते है और big comm in सभी को platform provide करता है.दोस्तों आपको अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए गए link पर जाकर देख सकते है.

WooCommerce:

दोस्तों WooCommerce ये सबसे अलग प्लेटफार्म है जिसमे क्या होता है ये एक plugin से काम करता है जो की आप wordpress में add कर सकते है.

दोस्तों आज लगभग जो भी wordpress से E-commerce की websites बंनाता है उसके लिए WooCommerce plugin बोहोत ही आवश्यक है जिसमे आपको सभी तरह के प्रोडक्ट के customise करते आता है और तो और आपको differnet मार्किट places  मिल जाते है.

दुनिया के लगभग ४०% से जादा E-commerce websites WooCommerce की plugin इस्तमाल करती है.

तो दोस्तों WooCommerce भी एक अच्छा जरिया है कभी आप खुद की websites से business करना चाहते हो.

आप को अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए link पर क्लिक कर सकते है.

दोस्तों आशा करते है आप को  2020 what is e-commerce in hindi में इसकी की सम्पूर्ण जानकारी अच्छी लगी होंगी आप के कुछ सवाल होंगे तो आप हमें कमेंट्स में पुछ सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *