92 / 100

दोस्तों आज हम खुच नया देखेगे आपने www kya है.www in hindi क्या होता है full form of www है वर्ल्ड वाइड वेब या world wide web.दोस्तों आप सभी लोग interent इस्तमाल करते है पर आप जब भी कभी कोई वेबसाइट देखते है तो www लिखा होता है तो क्या आप को पता है www का महत्व क्या है चलो आज हम इस पोस्ट में आप को समजने का प्रयास करेगे.

www in hindi क्या है

what is www दोस्तों आप interent के इस्तमाल के लिए सबसे जादा जरी होता है interent का इस्तमाल करने वाला और एक होता है ,service देने वाला तो दोस्तों इस्तमाल करने वाले को आप कहा सकते है की ये एक client हो गया जैसे की कोई आर्टिकल या चीजे interent पे पढ़ते है उसे कहा ते है client वैसेही एक होता है service provider दोस्तों ये क्या करता है जो भी आप पढ़ रहे है उसे interent के साथ connect करने का काम करता है server.

www in hindi
www in hindi

simple भाषा में देखे तो interent को connect करने का काम करता है server और server को काम करने के लिए इस्तमाल होता है www वर्ल्ड वाइड वेब.

दोस्तों interent की संपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते है जहा से आपको interent क्या होता है औउसका उपयोग समजेगा.

Web क्या होती है

www या वर्ल्ड वाइड वेब को web भी कहते है के बारे में कई लोगो की अलग अलग meaning है जैसे के इसे कहते है की ये माहिती का प्लेटफार्म है यहाँ की information आप computer पर देख सकते है वोर भी internet की मदत से इसी ही कहते है www in hindi

दोस्तों www in hindi ये एक वेबसाइट और वेब pages का समुह होता है जिसे आप computer या laptop से link कर के interent की सहायता से इस्तमाल कर सकते है.उस वेबसाइट में आर्टिकल,विडिओ,म्यूजिक,माहिती इत्यादि आप पढ़ सकते है.

वेब pages या websites में जो formatted होती है  वो होती है html laguage में और link कनेक्टेड होती है hypertext और hyperlink में http से आप इसे access कर सकते है.

दोस्तों hypertext क्या होता जब वेबसाइट आप के webpage में जो टेक्स्ट,word,और pharse होते है उसे दुसरे websites खुच इनफार्मेशन प्राप्त होती है क्या ये पता लगाया जा सकता है. दोस्तों वेब pages का एक unique online address होता है. जिसे url कहते है.दोस्तों आप ने बोहोत बार url के बात करते है पर  उसका techinical meaning जो होता है उसे कलेक्शन ऑफ़ वेब pages कहते है है और सभी वेब pages का url सबसे अलग होता है.उसे ही आप websites कहते है जैसे www.howtodoinblog.in,   www.google.com

What is difference between Interent and WWW

Interent

1.interent की स्थापना १९६० की गयी थी.

२.वैसे देखा जाये तो interent हार्डवेयर से बना है.

३.interent का इस्तमाल करते समय Router,tower,sataellite का इस्तमाल किया जाता है.

४.दोस्तों intrenet को ARPANET भी कहते है.

५.interent में IP address का इस्तमाल होता है.

६.interent का इस्तमाल बिना www के हो सकता है.

७.interent की मदत से आप किसी भी computer को search कर सकते है IP address से

www (world wide web)

१. www की स्थापना 1989 की गयी थी.

2.दोस्तों www एक softwrae से बना हुआ है.

३.www में आप huperlink,hypertext जैसे protocol का उपयोग किया जाता है.

४. दोस्तों www in hindi को NFSNET भी कहते है.

५.किसी webstites को देखने के लिए https उपयोग होता है.

६.बिना interent के www start नहीं हो सकता.

७.url की मदत से इनफार्मेशन लोकेट करता है.

web browser क्या है.

दोस्तों इससे आप simple भाषा कहते है की जब भी आप browser से request sent करते है वो server को जाती है तभी आपको आपका web page display होता है.

आप जिसमे आप का interent ओपन करते है उसे आप वेब browser कहा सकते है उदाहरण के आप google chrome browser,mozilla firefox,interent explore इत्यादि.

URL क्या है (Uniform Resource Locator)

दोस्तों इसमें क्या होता हैआप को कोनसा वेब पेज देखना है server पर तो बोहोत सरे वेब पेज है url की मदत से वो देख सकते है.

हरे एक वेबसाइट का एक unique url होता है.

उदाहरण के लिए देखेतो

protocol://address location /path

दोस्तों दो तरह के protocol होते है एक होता है http और एक ftp (file transfer

 protocol)

उदहारण के लिए निचे दिए गए digaram आप देख सकते है.

www kya hai
www kya hai

www में language कोनसी use होती है

दोस्तों वेब पेज design कने में html language  का इस्तमाल होता है.दोस्तों इसमें scripting language जैसे की java script का इस्तमाल भी होता है.

दोस्तों आप सभी को html के बारे में पता है पर हम dhtml के बारे में देखे गे इसे कहते है dynamic hypertest markup language इसमें दो भाषा का combination होता है जैसे html और css जिसे cascading style sheets कहते है जिससे आप वेब पेज में रंग रूप दे सकते है थोडा attrative बना सकते है.और भी इसमें एक प्रकार होता है document object model  जो आप के document pdf ,media file को ठीक रखता है.तो ये ही होता है dynamic html में.

दोस्तों आशा करते है आपको 2020 What is वर्ल्ड वाइड वेब www in hindi क्या है और इसे कैसे करे 2020 में इसकी की सम्पूर्ण जानकारी अच्छी लगी होंगी और what is www in hindi,world wide web in hindi इसके बारे में आप के कुछ सवाल होंगे तो आप हमें कमेंट्स में पुछ सकते है.

Conclusion:

आज हमने www in hindi क्या होता है .आपके शहर में या www in hindi ,world wide web in hindi,what is www in hindi इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है.

धन्यवाद दोस्तों आज अपने जो आर्टिकल पढ़ा उसके बारे में आप को कुछ भी जानकरी चाहिए तो आप हमे कमेंट करे दोस्तों हमरी पाठको से एक विनती है आप हमारे पोर्टल में जो खुच भी अच्छा पढ़ते हो वो आप आपके दोस्तों को ,रिश्तेदारों को शेयर करे जसिसे ये जानकरी बोहोत सरे लोगो तक जायेगी.हमारा विज़न है की भारत के सभी लोगो तक अच्छी जानकरी भेजना और उन्हें educate करना दोस्तों आपके कुछ सुजाव भी होगे आप हमे पूछ सकते है कमेंट्स में.

“ हम भारत के भारत हमारा जय हिन्द जय भारत ”


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *