आज इस पोस्ट लिखने के माध्यम से हम आपको Franchise meaning in hindi क्या होता है ये देखेगे,इससे हम बोहोत ही simple भाषा का उपयोग करेगे आपको समजाने आसानी होंगी.आपका buisness एक  high volume productive ब्रांड है और उसे देश में अलग अलग जगह पर सेटअप करना है तो उसे आप दुसरे लोगो को franchisee दे सकते है .जिसमे वो लोग आप के नाम का ,ब्रांड का ,आपके business process का इस्तमाल कर के आप के प्रोडक्ट को सेल कर सकते है.

दोस्तों इस पोस्ट में हमे franchise business in india without investment से कैसे करे ये सीखेगे.

इसे हम और details में समजने का प्रयास करेगे दोस्तों क्या होता है जब भी आप कभी कुछ business start करते है तो आपके पास बोहोत सारे समस्या आती है जैसे की पैसे,जगह,प्रोडक्ट की सेल,manufracture,cost,लेबर इत्यादि और सबसे बड़ा challange है आपके compititors दोस्तों जैसे देखे तो ये इतना आसान भी नहीं  है पर उतना मुश्किल भी नही है.इसके लिए franchise से आप आपके business को बढ़ा सकते है.उदाहरण के लिए kfc franchise in india देखो ये kfc franchise cost in india क्या है उसे आप पता करे.

Franchise meaning in hindi
Franchise meaning in hindi

Franchise meaning in hindi कैसे काम करता है

दोस्तों उदाहरण  के तौर पर अगर मानलो आप के पास पैसे के कमी है पर आप buisness start करना चाहते है आप के city में तो दोस्तों आप क्या  कर सकते है जो buisness ब्रांड है जैसे कपडे का showroom,खाने का restaurant franchise जैसे ब्रांड के साथ आप agreement कर सकते है की आप की franchise आपके city में start करनी है तो आपको उसमे ये फायदा मिलेगे दोस्तों जो आपका ब्रांड का दुकान से लेकर ऑफिस तक आपका franchise सेटअप कर के देंगा आपको पैसे लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी जो की आपने उनके साथ कुछ MOU किया होंगा.और वो ही ब्रांड के प्रोडक्ट आप आपके city में बेच सकते है पर दोस्तों इसमें आपको कुछ पैसे आपको आपके ब्रांड के मालिक को देनें पड़ेगे.इसे ही Franchise meaning in hindi कहते है.

इससे आप भी पैसा कम सकते है आपका खुद का पैसे भी खर्च नहीं होंगे.जितना जादा आप franchisee के प्रोडक्ट को सेल करने में लगावो गे उतना जादा प्रॉफिट और पैसा आप कमाए गे.

दोस्तो क्या आप को पता है की Franchisor के model क्या होते है ये भी देखना बोहोत जरुरी है.दोस्तों आप को इस बात का ध्यान रखना जरुरी है यदि आप किसी ब्रांड के मालिक हो और या Franchisor हो और आप franchises के लिए प्रयास कर रहे है तो आप जल्द से ये सभी निचे दिए गए पॉइंट अच्छे से पढ़े.

दोस्तों आप पढ़ रहे है Franchise meaning in hindi आर्टिकल.

1.COCO model:

2.FOCO model:

3.FOFO model चलो देखेत है

1.COCO model:

Franchisor को ये सभी model के बारे में पता होना बहुत जरुरी है.चलो देखते है coco model क्या है, coco model का full form है company owned company operated इसे हम आप को बोहोत ही simple भाषा में समजा येगे.इसमें क्या होता है इसके meaning से आप को पता चलता है, खुद की कंपनी और खुद का ऑपरेशन इसमें पैसा भी ब्रांड का होगा और business operation भी उसका ही होंगा.दोस्तों आपको franchise in india with low investment से ही start करनी है.

franchisor meaning in hindi क्या है ब कभी कोई ब्रांड के मालिक आप हो और जब आप खुद का दुकान दालते हो जिसमे पैसा भी आपका होंगा और business भी आप ही करोगे,प्रॉफिट भी आप ही रखोगे इससे ही आप एक Franchisor बोल सकते हो .जब ये business अच्छा चलेगा तो जो लोगोका Franchises आपकी तरफ से लेनी है वो आकर्षित होंगे.और उससे आप को फायदा होंगा.

अगर coco model में Franchisor का successful हो गया तो आने वाले दिनों में आपके बाकि model भी अच्छा चल सकते है.

coco model में Franchisor को खुछ बातो का ध्यान रखना जरुरी है जैसे की

१.customer का feedback लेना.

२.business की accountability रखना.

३.प्रोडक्ट सेल से प्रॉफिट बनाना.

४.एक अच्छे technical लेबर रखना.

५.minimum cost maximum goal achieve करना.

६.शुरवाती दिनो मे ब्रांड और प्रोडक्ट के काम करना और profitable बनाना जरुरी है.

2.FOCO model:

चलो देखेत है foco model क्या है foco model का full form है franchiese owned company operated

दोस्तों इसमें क्या होता है इसके meaning से ही आपको इसका अर्थ आपको पता चलता है जैसे की जो भी आपके business model या ब्रांड की franchiese दलेगा पैसा उसे ही लगाना पड़ेगा और Franchisor जो की आप हो तो आपको बस आपका business manual उनको देना है और comapny का operating business standard आपको देना है.

जिसमे आपके नाम का franchieser इस्तमाल करेगा आपके लोगो से लेकर आपके product तक. Franchisor को आपको royality देनी है.कभी आप Franchisor हो तो आपको आपके franchiese पे standard norm से चलना जरुरी होता है.उनका customer caring realtion कैसा है.

इसमें Franchisor को बस सिर्फ operating देखना है उसको पैसा लगाना नहीं है .पर Franchisor के लिए ये model थोडा रिस्की भी है ,जैसे की अगर Franchiese ने आप के नाम का इस्तमाल कर रहे है आपके ब्रांड का नाम से दुकान चला रहे है और आपके business manual follow नहीं कर रहे है तो आप का नाम ख़राब हो जायेगा.इसलि ये आपको उनको कण्ट्रोल में रखना बोहोत जरुरी है .

foco model के फायदे क्या है.

१. Franchisor को पैसा लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

२. Franchisor को सिर्फ उसका business manual follow करना है.

३. Franchisor को अपना business बड़ा करने का मार्ग मिल जाता है.

3.FOFO model:

दोस्तों इसका full form है franchiese owned franchiese operated दोस्तों इसमें क्या होता है.सभी business और operating cost ये franchiese का होता है इसमें उसको ही पैसे लगाना पड़ता है और उसको ही प्रॉफिट निकाला पड़ता है. franchiese बस आपको royality देता रहेगा.

पर दोस्तों fofo model थोडा risky है ये चलेगा ये कोई बता नहीं सकते पर इसमें Franchisor के नाम का इस्तमाल बोहोत होता है. उसके ब्रांड का तो उसमे कभी franchiese चलाने वाले ने कभी productive business नहीं किया तो Franchisor का नाम ख़राब हो सकता है.इसकेलिए आप को निचे दिए गए मुद्द्दो को ध्यान में रखना बोहोत जरुरी है

१.fofo model जब भी आप इस्तमाल करोगे तो आप को franchise जो चला रहा उके हार कदम को monitise मतलब ध्यान देना है.

२.customer satisfation और feed back को पूरा करना है.

३.आपको franchise चलाने को बोलना पड़ेगा की आप जो भी कुछ नया कर रहे हो उसके लिए आपको हमसे permission लेनि पड़ेगी.

चलो दोस्तों ये तो थे तीन model.

चलो देखते है दोस्तों की आप के पास पैसे काम है पर आप franchise के जरिये आप के business को बढ़ा कर सकते है.दोस्तों तीन प्रकार के franchise है product distribution franchise, business format franchise, management franchise इत्यादि

चलो देखते है.

1. Product distribution franchise:

चलो देखते है Product distribution franchise क्या होता है इसे हम simple भाषा में कहे तो ये एक  supplier distributor relationship सरीखा business है.इसमें क्या होता है दोस्तों उदाहरण के तौर पर आप मानलो की आप Franchisor हो और इसमें आप आपके प्रोडक्ट distributor को सेल करने को बोलते हो जिसमे वो आपके ब्रांड का इस्तमाल कर के खुद भी पैसे कमाता है और आपको भी पैसे देता है.इसमें क्या होता है दोस्तों franchise को जादा restriction की जरुरत नहीं रहती है इसमें franchise आप के ब्रांड और trade mark का इस्तमाल करके आच्छा business कर सकती है.

उदाहरण के लिए देखे तो coca cola का business एक प्रकार से Product distribution का अच्छा उदाहरण है .इसमें प्रोडक्ट बनानी वाली कंपनी है coca cola और बेचने वाले है बोहोत सरे wholesale dristubutor और retailer businessके लोग.

2. business format franchise:

इसमें क्या होता है business format franchise में जो Franchisor होता है वो सभी trade name,business का policy का right,franchise को देता है प्रोडक्ट को सेल करने के लिए.इस बोहोत सरे लोग इस्तमाल करते है.

Franchisor क्या करता है खुद का एक business process manual दे देता है frachisese को उसके business लाइन से उसे प्रोडक्ट का सेल करना पड़ता है जिसमे में कभी कभी Franchisor भी पैसे लगता है सेटअप के लिए या फिर franchiese को पैसे लगाना पड़ता है business को अच्छा करने के लिए business format franchise के टाइप में क्या होता है इसमें दोनों एक अच्छा पैसा कमाते है.ये सभी buisness में Franchisor और frachisese में agrement होता है कुछ सालो के लिए.

उदाहरण के लिए देखे तो इसमें McDonald’s, Starbucks और  kfc franchise in india जैसे business है जो एक प्रकार में आते है .

3. Management franchise:

दोस्तों इसमें आप को नाम से ही idea चल गया होंगा की management franchise क्या है इसमें farnchise को managae कैसे किया जाता है इसमें Franchisor और frachisese में क्या business relation होने चाहिए ये होता है. Management franchise का मुख्य कारण बोहत सारे जैसे की business development कैसे किया जाये.

Management franchise में दोस्तों अगर आप एक world क्लास franchise लेते हो तो आपको और आपके labour staff को उसका अच्छा ट्रेनिंग देना पड़ता है.कभी आप franchise resale करते हो तो आपको कुछ buisness लीगल things करने पड़ेगे तो उसके लिए एक Management franchise होना जरुरी है.

दोस्तों हमारे कुछ रिलेटेड आर्टिकल आप पढ़ सकते है जो हमने निचे दिए गए है.

दोस्तों आशा करते है आप को 2020 What is Franchise meaning in hindi उसके Type, Model क्या है में इसकी की सम्पूर्ण जानकारी अच्छी लगी होंगी आप के कुछ सवाल होंगे तो आप हमें कमेंट्स में पुछ सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *