94 / 100

2020 में SEO क्या है दोस्तों आप ने बोहोत बार ये सुना होंगा के अच्छी websites बनानाने के लिए एक अच्छा seo होना चाहिए जिससे आप की websites google पर रैंक हो जाये.seo in hindi में हम आप को बताने’ वाले है.

what is seo in hindi

what is seo in hindi चलो हम इसके बारे details में देखते है दोस्तों आज का ये आर्टिकल बोहोत बड़ा और details होने वाला है तो आप इसे अच्छे से पढ़े और हमने बोहोत ही सिंपल  भाषा में समझाने का प्रयास किया है कभी आपको कुछ समझ नहीं आये तो आप हमें कमेंट्स कर के पूछ सकते है.

बोहोत सरे लोगोकी seo in hindi के बारे में राय बोहोत विभिन्य है पर इस पोस्ट पढ़ने के बाद दोस्तों आप जल्दी समज जाओगे तो ये पूरी पोस्ट आपको पढ़नी है.हमारा संकल्प ये है की कोई भी इनफार्मेशन आप को simple भाषा में समझाना चलो देखते है दोस्तों.

what is seo in hindi
what is seo in hindi

seo क्या होता है इसका full form होता है search engine optimisation आप को कभी कुछ भी buisness start करना है तो उसके लिए आपके पास एक वेबसाइट से सुरवात होती है.आप को कभी business रैंक करना है google.Yahoo,bing पर वो इतना easy स्टार्ट नहीं है.इसके लिए हमे अच्छे seo करना जरुरी है.

और इसे हम अपने simple भाषा में देखे तो आप ने कोई youtube channel start किया या कोई blog याwebsites start किया और उस पर आपने पोस्ट लिखा आप को उस पोस्ट को सारी दुनिया में फैलाना है और आप को लगता है  किस इस पोस्ट को बोहोत सारे लोगो ने देखना चाहिए और बोहोत सरे vistior आप के blog पर आने चाहिए.

१.इसका पहला तरीका

2020 में SEO क्या है आप क्या सोचते है आपने जो पोस्ट या विडियो बनया है उसे आप अपने फेसबुक अकाउंट में जाकर facebook wall में शेयर करते है और whats app में आप आपके दोस्तों को शेयर करते है.जैसे की आपका हेतु है की जादा से जादा लोगो तक ये बात फोहचे परंतु इसमे आप को जदा से जादा ४०० या ५०० visti हो सकते है.इससे जादा  आप को visit नहीं मिल सकते.

२.दूसरा तरीका होता है उसकी ads चलाना.

2020 में SEO क्या है इसका दूसरा तरीका आप ये सोचते है की आप की पोस्ट को जादा vistior आने के लिए आप paid facebbok ads करते है किसी keyword के साथ आप google पर भी ads करते है या किसी फेमस youtube channel पर आप की ads आप हमेशा करते है पर दोस्तों इससमे होता क्या है आपका पैसा खर्च होता है पर आपके blog पर visistor भी लिमिटेड आते है .

३.तीसरा तरीका होता है organic traffic से

मानलो की आपको कुछ search करना है, तो आप क्या करते है google या yahoo पर जाकर keyword टाइप करते हो आप ने सर्च किया बेस्ट brodband connection  इससे google क्या करता है की रिलेटेड सभी टॉप साइट्स को आप के सामने search रिजल्ट में दिखाता है.

आप को लगता होंगा की गूगल ये search कैसे बनाता है तो दोस्तों यहाँ पर ही शुरू होता है seo का काम आपने जो websites बनायीं है उसे हम search engine को optimise कैसे करे ? आपने जो websites बनायीं है वो उन रिजल्ट में टॉप मे आये जो पूरी दुनिया में एक pertiular keyword पर search करे तो हमारी websites आजाये और जादा से जादा ट्राफ़िक हम websites पर ला सके.

चलो मानलो की आप ने एक वेबसाइट बनायीं है तो google को बताएगा कोण की आप की वेबसाइट एक perticular चीज़ के उपर है या फिर इस perticular category के उपर है.google ने क्या किया है सभी websites ओनर के लिए एक चीज़ बनायीं है उसे कहते है google webmaster.

Google Webmaster क्या है ? चलो इसे देखते है.

जब कभी what is seo in hindi आप websites start करते है तो आप google webmaster पर जाये और google webmaster पर रजिस्टर करे और google को बताए की ये मेरी websites है ये किस चीज़ के बारे में इनफार्मेशन देती है और इसे अछे तरीके से रैंक करो येही होता है येही जानकारी 2020 में SEO क्या है पोस्ट आप को दे रहा है.

हर रोज़ दुनिया में बोहोत सारी websites ganerate होती है आज आप की websites टॉप पे है तो किसी रोज़ किसी और की होंगी ये होता है search engine optimisation से ये सभी चीज़े कण्ट्रोल होती है google के alogorithem से ये algorithems बोहोत secrets होता है.

जोकि किसी को पता नहीं है.इन्टरनेट मारकेटिंग में आप ने देखा होंगा की कुछ पैसे देकर ads चलते रहते है कहते है हम आप की websites को रैंक करा के देंगे पर दोस्तों आप को कुछ भी पैसे paid करने नहीं है.आप फ्री में आप की websites  को रैंक कर सकते है .

2020 में SEO क्या है चलो देखते है आप फ्री में websites कैसे रैंक करते है आप को websites को रैंक कराना है तो ये तीन चीजो पर निर्भर होती है जो seo के प्रकार भी है.

2020 में SEO क्या है इसे समजने के लिए seo में तीन पार्ट होते है इसे समजना जरुरी है .

१. white hat seo    २. black hat and   ३.Grey hat  seo

१.white hat seo  :

क्या है simple भाषा में देखे तो आपने आप की websites google को दे दी और अब google की जिमेदारी बनती है की websites को रैंक करना.

२.black hat seo :

देखे तो’ हम google को फ़ोर्स कर रहे है  बल्कि google के algorithm को फ़ोर्स कर रहे है की आप हमारे अनुसार इसे रैंक करे.ये बोहोत सरे फैक्टर पर देपेंड्स होता है.

३.Grey hat seo:

Grey hat seo ये ना तो white hat seo है या black hat seo ,इसमें क्या होता ही दोस्तों ९०% white hat seo और १०% black hat seo से optimise किया जाता है. इससे आप google की रैंक में तो आजाओगे  पर दोस्तों google आपकी रैंक भी काम कर सकता है कुछ दिनों बाद.

SEO को हम दो category में डिवाइड करते है.

2020 में SEO क्या है इसे देखने के लिए आपको निचे दिए गए दोनों पॉइंट अच्छे से समजे.

१.On-Page seo                                        2.Off-Page seo

१.On-Page seo:

चलो दखते है On-Page Seo क्या होता है इसके लिए आप को तीन चोजो की जरुरत होती है पहला है

१.content with images २.proper keyword resarch ३. seo plugin

१.content with images:

content with images  क्या होता है.आप का content हमेशा Orginal और high qulaity का होना चहिये किसी का duplicate नहीं होना चाहिए आप उसको plagrisim पर चेक कर सकते है (plagrisim यह content duplicate है या नहीं यही चेक करता है.

https://smallseotools.com/plagiarism-checker/

अगर आप का पोस्ट copy पेस्ट है तो तो google आप का पोस्ट रैंक नहीं करेगा. high qulaity means आप के वेबसाइट पर आने वाले vistor को satified कर सके लोगो का पोस्ट पर  बरोसा बैठ सके आपका content का वर्ड साइज़ १५००-१८००होना चाहिए.

२.proper keyword research:

दूसरा होता है proper keyword resarch आपको कोनसी पोस्ट से पोस्ट को रैंक करवाना है इसके लिए आप के पासproper keyword की लिस्ट होनि चिहिये.ये आप को keyword रिसर्च से मालूम पड़ता है.2020 में SEO क्या है ये इसे आप ने कभी एक keyword मिस कर दिया तो आपको लाखो रुपये का नुकसान हो सकता है.इसलिए आप को proper keyword करना बोहोत जरुरी है इके लिए आप बोहोत सारे keyword रिसर्च tool इस्तमाल कर सकते है जैसे की Ahref,ubersuggest,semrush,google keyword planner,etc.

३. seo plugin:

seo plugin जो की आप के wordpress के अकाउंट से आप डायरेक्ट इनस्टॉल कर सकते है Yoast plugin है Math Rank plugin है अभी  Yoast plugin तो premium membership चल रही है तो इसके लिए आप को पैसे खर्च करना पड़ सकता है तो उससे अच्छा Math Rank plugin है ये फ्री में है wordpress में और बोहोत अच्छा seo optimise करती है.ये दोनों plugin इस्तिमाल कर के आप आपका On-Page Seo कर सकते है.ये है 2020 में SEO क्या है कैसे काम करता है उसके तरीके .

दोस्तों आपका websites on page seo के वजहसे रैंक तो कर सकता है पर फर्स्ट प्लेस पर रैंक करेगा क्या नहीं करेगा ये  निर्भर करता है आपके वेबसाइट का content और आप के वेबसाइट की ऑथिरिटी google की नजरो में कैसी है. इसलिए  आप ऐसे content लिखे जो की orignal हो और जादा से जादा विजिटर  आप के वेबसाइट पर आ सके दोस्तों ये तो हो गयी On-Page Seo की बात.

ये तो होगई on page seo के बारे ,में पुरी जानकारी चलो हम देखते है की

2.Off-Page seo ऑफ पेज seo क्या है

दोस्तों आपने सुना होगा की Off-Page seo बनाना मतलब सिर्फ और सिर्फ  backlinks  होता है पर ऑफ पेज seo बनाना  पूरी तरह से backlinks बनाना नहीं होता यहाँ पर आप websites अथॉरिटी और वेबसाइट की ब्रांड buliding पर भी ध्यान दे सकते है.

backlinks का सही मतलब देखा जाये दुनिया में बोहोत सारी websites है पर जो websites आप के websites को referer करतई है उसे हम backlinks कहा सकते. दोस्तों आप को backlinks के बारे में और  जानना है तो हमने  एक पोस्ट सिर्फ और सिर्फ backlinks के बारे में बनाई है.

2020 में SEO क्या है इस र्आटिकल को पढ़ते पढ़ते backlinks के बारे में आधिक जानकारी’ के लिए हामारे आर्टिकल पढ़ सकते है निचे दिए गए लिंक्स पर आप क्लिक करे.

और इसे हम simple भाषा में समजे तो हमारे वेबसाइट से हट कर कभी आप दूसरी वेबसाइट पर seo optimise करते हो तो इसे ऑफ पेज seo कहते है.निचे दिए link पर जाकर आप देख सकते है backlinks कैसे बनाते है.

https://howtodoinblog.in/website-ke-liye-backlink-kaise-banaye-2020-me/

दोस्तों आप पढ़ रहे है 2020 में SEO क्या है आर्टिकल इसे पढ़ते रहे.

चलो कुछ फैक्टर है हम देखेगे 2020 में SEO क्या है.

१.आप के वेबसाइट पर कभी do follow backlinks ,no follow link है आप ने अच्छे से on पेज seo किया है कुछ link आपने आप के आर्टिकल में पोस्ट की है तो google को भी लागता है की आप ने अच्छा ऑफ पेज seo किया है.

२.दोस्तों कभी आप का do follow link जादा है तो google भी समजता है आप का ऑफ पेज seo बोहोत अच्छा है.

३.2020 में SEO क्या है Google भी येही चाहता है कि आप को natural link मिले आपको backlinks बनानिकी की जरुरत न पड़े आप का आर्टिकल seo में रैंक करने के लिए थोडा वक्त तो लगेगाही.seo ये बोहोत लॉन्ग टर्म प्रोसेस्स हैआप कभी आज काम करो गे तो आप को ३-४ महीने बाद आप का रिजल्ट दिखेगा.

४.ऑफ पेज seo में आप link से भी आप के blog को रैंक कर सकते है चलो देखते हैकी ऑफ पेज seo के  लिंक्स के क्या टाइप है.

 १.Internal dofollow link:Internal dofollow link  क्या है इसमें हम क्या करते हमारे इंटरनल आर्टिकल को एक दुसरे से link कर सकते है इसमें भी आप dofollow nofollow लिंक्स कर सकते है.इसमें आप हमेशा do follow link ही रखिये इससे आप को ही फायदा होंगा.

२.External dofollow link: External dofollow link क्या है इसे हम simple भाषा में समजे तो अगर मैंने मेरी websites की  dofollow या nofollow लिंक्स कभी फेसबुक या किसी और websites को दी तो उससे उसे भी और हमें भी बेनिफिट्स होंगा ..इसे कहा ते है External dofollow link.

३. SubDomain dofollow link: इसी आप आप के subdomain को link दे रहे हो.

४.Internal nofollow link:जैसा की हम देखा की आप कभी आप के कूद के आर्टिकल को अपने आर्टिकल से dofollow या nofollow link करना चाहते है तो  ये आप के ऊपर देपेंड्स है आप क्या करना चाहते है आप कभी nofollow link करना चाहते है तो अआप का वो ही आर्टिकल ओपन होंगा जिसे आप nofollow link दे रहे हो.

2020 में SEO क्या है ये आप पढ़ रहे है

५.SubDomain nofollow link:दोस्तों इसमें क्या होता है आप आपके SubDomain को nofollow link दे सकते है.

Off-Page seo  ऑफ पेज seo किस पर depend होता है.

१. number ऑफ़ Reffering domain २.link Authority

३.do follow Vs Nofollow  Links ४.Anchor Text.

५.Qulity of traffic ६.Brand Mentions

७.NAP Citations:NAP Citationsये होता है की आप ने कभी ऑनलाइन ब्रांड मेंशन किया है क्या उसके साथ phone number address किया है .

८.Google Buinsess profile . ९. Reviews. १०.Social Signals

ये तोहो गयी ऑफ पेज के बारे में जानकारी.

SEM (Search engine Marketing):SEM क्या होता है आप ने बोहोत बार सुना होंगा पर इसे बोहोत ही simple भाषा में देखे तो आप के websites पर ट्राफ़िक लेने के लिए किसी ads agency को कुछ पैसे paid करते है .

2020 में SEO क्या है उदाहरण के लिए देखा जाये तो आप जब भी कभी आप गूगल पर कुछ search करते हो तो देखा होंगा की आप को websites के साथ साथ एक ads दिखती है उसे आप के SEM का पार्ट कहा जा सकता है.जैसे की ads के जरिये आप अपनी websites को कैसे मार्किट कर सकते है.

2020 में SEO क्या है
2020 में SEO क्या है
source:google.com

ये ही होता है SEM में पैसे देकर ट्राफ़िक लाना पड़ता है और SEO में अच्छा  optimsation कर के orhgnicallyट्रैफिक लाना पड़ता है,अच्छे से content बनाके हम ट्राफिक लेते है जिसमे हमारा कोई cost नहीं आता.जिसमे हमे बस fundamental रूल होते है उसे follow करना पड़ता है.

SMO(Social Media Optimsation):

चलो जानते है दोस्तों SMO क्या है इस का full form है Social Media Optimsation एक तरीका है आप के प्रोडक्ट ला मार्केटिंग करने का सोशल मीडिया पर आप के websites का मार्केटिंग करने का जरिया होता है SMO जैसे की facebbok,youtube,Instagram,ट्विटर,और इसे अच्छे से देखा जाये तो websites पर आप कभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म हमें दिखिये देता है उसे आप SMO खे सकते है.

SMM(Social Media Marketing):जो भी content या पोस्ट ,विडियो आप ने बनाये है उसे आप मार्केटिंग करने के लिए ये SMM आप use कर सकते है.

seo के बारे में हम आप को बोहोत simple भाषा में याहा पर आर्टिकल लिख रहे है चलो हम और कुछ उसका की पार्ट देखेगे.

अभी तक हम ने देखा की seo क्या है काम और कैसे करता है अभी देखेगे की seach engine काम कैसे करता है?

search engine काम कैसे करता है

2020 में SEO क्या है seach engine का काम मुख्य रूप से crawling,indexing,ranking पर ही होता है.

crawling क्या होता है :

search engine का जो काम करने का तरीका होता ही वो होता है crawling और indexingके ऊपर अब हम कभी crawling की बात करे तो google के कुछ crawling होते या किसी भी search engine के कुछ crawling होते है उसे हम  automated bot भी कह सकते है या फिर गूगल bloat भी कह सकते है.और आज कल इसे “Spider” भी कहा जा सकता है.

ये जो crawling होते है इनका काम क्या होता है इनका काम होता है हमेशा घूमते रहना वो crawling हमेशा google पर घूमते रहते है  सभी वेबसाइट को देखते है उनकी टाइटल ,images को,keyword,link pages को देखते रहते है. google crawling एक सेकंड में हजारो से भी जादा pages को search करते है.जब भी आप कभी कुछ keyword search करने वाले होते तब हमें कुछ रिजल्ट मिलते है तभी google crawling हमें अछे रिजल्ट निकाल हमें दिखता है.

indexing क्या होता है:

google  crawling ने पेज को  उनकी टाइटल ,images को,keyword,link pages को देखने के बाद उनकी indexing करता है उनकी सूची बनता है .google crawling करने के बाद indexing होते है

Ranking क्या होती है:

रैंकिंग ये google search engine का ही एक भाग होतो है उसे आप समजने के लिए किसी भी websites को crawling और indexing होने बाद उसकी keyword और seo optimisation के बाद google उसे एक रैंक दे देता है.

दोस्तों आशा करते है आप को 2020 में SEO क्या है और websites rank कराने में कैसे काम करता है इसकी की सम्पूर्ण जानकारी अच्छी लगी होंगी आप के कुछ सवाल होंगे तो आप हमें कमेंट्स में पुछ सकते है.

आपको कभी गूगल adsense के बारे जानकारी चाहिए तो आप निचे दी गयी link पर क्लिक कर के पढ़ सकते है.

2020 में SEO क्या है

2020 में SEO क्या है इसके साथ साथ दोस्तों आप हमारे निचे दिए गए पोस्ट पढ़ सकते है.


4 Comments

what is causing shiny object syndrome? · September 26, 2020 at 6:22 am

I like what you guys are usually up too. This type of clever work and reporting!

Keep up the awesome works guys I’ve included you guys to
blogroll.

    vaibhav.pukale · September 26, 2020 at 7:39 am

    Thanks For your Valuable comments we will be in touch with other my blogs post Thanks and welcome

good article · September 27, 2020 at 4:42 am

Pretty! This has been a really wonderful article.
Thank you for supplying these details.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2020 - First Do It Yourself · September 16, 2020 at 7:23 pm

[…] जब आप खुद का blog start करते हो तो आप को अच्छा content लिखने की आदतपड जाती है.उसके लिए आप बोहोत जगह पर research करते हो तो आप को समज में आने लगता है की content कैसे लिखे seo कैसे करे. […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *